अग्निशामक यन्त्र | Fire extinguisher in Hindi

अग्निशामक यन्त्र | Fire extinguisher in Hindi

आग बुझाने के 8 प्रकार हैं: The 8 types of fire extinguisher are: - Water - Water Mist - Water Spray - Foam - Dry Powder - Standard - Dry Powder - Specialist - Carbon Dioxide ('CO2') - Wet Chemical

Water Extinguishers

इस प्रकार का बुझाने वाला सूक्ष्म पानी के अणुओं को छोड़ता है जो विभिन्न स्तरों पर आग से लड़ते हैं। पहला, क्योंकि इस तरह के सूक्ष्म कोहरे जैसे रूप में इतना पानी छितराया जाता है, हवा में ऑक्सीजन का स्तर कम हो जाता है, जो आग का दम घोंटने में मदद करता है।

Carbon Dioxide (CO2) Extinguishers

एक कार्बन डाइऑक्साइड आग बुझाने की कल (CO2) सबसे स्वच्छ प्रकार के extinguishers में से एक है क्योंकि यह कोई अवशेष नहीं छोड़ता है और सफाई की आवश्यकता नहीं है।

उपयोग - ज्वलनशील तरल पदार्थ, जैसे पेंट और पेट्रोल विद्युत आग के लिए उपयोग करें

Foam Extinguishers

फोम अग्निशामक वर्ग ए और वर्ग बी की ज्वलनशील तरल पदार्थों के लिए उपयुक्त है, हालांकि गैसीय आग के लिए प्रभावी नहीं है।

फोम एक्सटिंगुइशर तरल आग के लिए सबसे अच्छे हैं, जैसे कि गैसोलीन आग, लेकिन क्लास ए आग पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है जिसमें लकड़ी जैसे ठोस कंबस्टिबल्स शामिल हैं।

Dry Powder Extinguishers

एबीसी पाउडर एक्सटिंगुइशर का उपयोग कुछ विद्युत आग पर भी किया जा सकता है। ज्वलनशील धातुओं के लिए विशेष शुष्क पाउडर एक्सटिंगुइशर का उपयोग किया जाता है।

ड्राई पाउडर एक्सटिंग्यूशर ईंधन और ऑक्सीजन के स्रोत के बीच एक अवरोधक बनाकर आग को शांत करता है।

Wet Chemical Extinguishers

गीले रासायनिक बुझानेवाले खाना पकाने के तेल और वसा को शामिल करते हुए, क्लास एफ आग पर उपयोग के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। इनका उपयोग कक्षा ए की आग पर भी किया जा सकता है, हालांकि इस प्रकार के अग्नि जोखिम के लिए फोम या पानी का बुझना अधिक सामान्य है।

उपयोग- खाना पकाने के तेल / वसा आग, कार्बनिक सामग्री जैसे, पेपर और कार्डबोर्ड, कपड़े और वस्त्र, लकड़ी और कोयला के लिए उपयोग करें

*

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post